खस खस(poppy seed)के फायदे और नुकसान

खस खस(poppy seed) क्या है ?

खस खस मूल रूप से अफीम के पौधे के बीज है । सबसे पहले अफीम की खेती से इसकी शुरुआत होती है और उसके बीजो से इसे प्राप्त किया जाता है । भारत उन गिनेचुने देशों में से एक है जहां अफीम की खेती लीगल है  अफीम की खेती के कारण ही वो उगती है। कुछ ओषदि निर्माण में उपयोग करने के कारण अफीम की खेती की जाती है और इसके बहुत सारे लाभ भी है ।  बहुत सारे मानसिक रोगो के इलाज़ में इसका ख़ास योगदान है । इसका वानस्पतिक नाम वेटिवेरिया ज़िज़नियोइडिस होता है ।

मुंह के छाले में उपयोगी

  • कभी कभी मुँह में छाले निकल आते है ये बहुत कष्टदायक होते हैं, जो जीभ व होंठ आदि को निशाना बनाते हैं। इनकी वजह से व्यक्ति का खाना खाना मुश्किल हो जाता है ।आयुर्वेद में ये माना जाता है कि शरीर में पित्त की मात्रा अधिक हो जाने के कारण मुँह में छाले होते हैं। खसखस की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह पेट की गर्मी को शांत कर मुंह के छालों से आराम दिलाने में मदद करता है ।

अनिद्रा में उपयोगी

  • अगर आपको नींद न आने की समस्या है और  नैचुरल तरीके से आप इससे राहत पाना चाहते हैं तो खसखस के सेवन से आपको मदद मिल सकती है। क्योंकि खसखस में जो यौगिक होते हैं वह न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में सहायक होते हैं जिससे मस्तिष्क को बेहतर तरीके से काम करने  में मदद मिलती है। और इसी से नींद न आने की समस्या कम होती है।

दन्त और हड्डियों का स्वस्थ:

  • खस खस में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो दन्त और हड्डियों के स्वस्थ के लिए महत्वपूर्ण है। इसका सेवन हदियों को मजबूत बनाता है और दांतों की समस्याओं को कम करता है।

तनाव और चिंता से राहत:

  • खस खस में शामक गन पाए जाते हैं, जो तनाव और चिंता को कम करने में सहयोगी होते हैं। इसके सेवन से मन को शांति मिलती है और तनाव का प्रभाव कम होता है।

त्वचा और बालो की देखभाल:

  • खस खस में विटामिन ई पाया जाता है, जो तवाचा और बालो के लिए लाभदाता है। इसका सेवन स्किन को मॉइस्चराइज रखता है, झुर्रियो को कम करता है और बालों को पोषण देता है।

हृदय स्वास्थ्य का दोस्त:

  • खस खस में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं, जो दिल के स्वस्थ के लिए अच्छे होते हैं। इसका नियमित सेवन हृदय रोग के खतरों को कम करता है और दिल की धड़कन को नियंत्रित रखता है।

आंखों की रोशनी का सहारा:

  • खस खस में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके सेवन से आंखों की कम्जोरी कम होती है और आंखों की स्वस्थ रक्षा होती है।

आंटीक संक्रमण से बचाव:

  • खस खस में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गन पाए जाते हैं, जो आंटीक संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और जैविक संक्रमण से बचाता है।

महिलाओं के लिए लाभदाता:

  • खस खस महिलाओं के लिए भी मांग है। इसका सेवन महिलाओ की मासिक धर्म संबंध मुद्दों को नियमित करता है और गर्भस्थिति के दौरन पोषण प्रदान करता है।

डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारता है:

  • खस खस में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो पचन तंत्र को सुधारता है और कब्ज़ की समस्या को कम करता है। इसका सेवन अच्छी पाचन और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है।

एनीमिया से लड़ने में सहयोग:

  • खस खस में आयरन पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के निर्माण में मदद करता है। इसका सेवन एनीमिया जैसे रोग से लड़ने में सहयोग होता है और खून की कमी को दूर करता है।

About Author

Leave a Comment